इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद नहीं रखने पड़ेंगे अलग-अलग इमरजेंसी नंबर याद

ख़बरें अभी तक। चंडीगढ़: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सितंबर माह में E-SAATHI App लॉन्च किया था। जिससे चंडीगढ़ के आम लोगों को इमरजेंसी सेवाओं के लिए अलग-अलग नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए नई सेवा इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के तहत 112 नंबर डायल करने पर सभी तरह की सहायता आम लोगों के लिए उपलब्ध करवाई गई है।

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्भया फंड के अंतर्गत इस तरह के एप को जनता के लिए उपलब्ध कराया है ताकि महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों में कमी लाई जा सके। इसी के अंतर्गत चंडीगढ़ पुलिस मुख्यालय में 112 कॉमन कंट्रोल रूम से पहले से चालित, डायल नंबर 100 (पुलिस), 101 (दमकल) और 108 (स्वास्थ्य) सेवाओं को भी जोड़ा गया।

पुलिस कंट्रोल रूम में इन सभी हेल्पलाइन के लिए कर्मचारियों के अलग-अलग डेस्क बनाए गए हैं, डिस्पैचर यहीं बैठकर अपने-अपने विभाग के काल डिस्पैचर के जरिए निकटतम उपलब्ध पीसीआर /एंबुलेंस/फायर टेंडर को सूचित करते है। इसमें कंट्रोल रूम मेन काल डाइवर्ट करने की सुविधा भी है।

इसके अतिरिक्त ‘ई-साथी एप’ से आम जनता को बिना थाने में गए ‘आपकी पुलिस आपके द्वार’ योजना के तहत पासपोर्ट सत्यापन, किरायेदार सत्यापन, नौकर सत्यापन, चरित्र सत्यापन आदि सेवाओं की अपने क्षेत्र के थाना-अध्यक्ष को सूचना देनी होगी और उनके एक बटन दबाते ही संबंधित थानाध्यक्ष उनके दिए हुए समय पर बीट सिपाही भेजकर वांछित सेवा प्रदान करता है।