चेहरे की खूबसूरती के लिए बेहद ही लाभदायक है अदरक, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

ख़बरें अभी तक। महिलाएं और युवतियां अपनी चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। इसके लिए चाहे उन्हें किसी भी तरीके का नुस्खा अपनाना हो तो वह उसे अपनाती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीज का नाम बताएंगे जो आपके सेहत के लिए तो बेहद लाभदायक होता ही है, इसके साथ ही वह आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगा देगा।

तो इस लाभदायक चीज में सबसे पहला नाम आता है अदरक का। अदरक आपके स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन यह बहुत कम लोग जानते है कि अदरक हमारी त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए भी काफी लाभदायक होता है। तो यहां जानिए की आप कैसे अपनी खुबसूरती के लिए अदरक का बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते है-

आपको अपनी त्वचा के लिए अदरक को पॉवडर के रूप में इस्तेमाल करना होगा। इस पॉवडर में आपको समान मात्रा में शहद, चंदन पॉवडर और नींबू का रस मिलाना होगा और इसका पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करना होगा। इस नुस्खे से त्वचा निखरती और झुर्रियां दूर होती हैं।

वहीं स्किन की टोनिंग के लिए अदरक के रस को नींबू और शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे दिन में दो से तीन बार लगा सकते हैं। ऐसे ही किसी को हाइपरप्लगमेंटेशन और काले धब्बों की समस्या हो तो अदरक का टुकड़ा काटकर उस जगह पर लगाएं। इससे हाइपरप्लगमेंटेशन और काले धब्बों में बहुत राहत मिलेगी।