सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

ख़बरें अभी तक: जैसे –जैसे सर्दियां आने लगती है हमारी त्वचा भी रूखी होने लगती है। सर्दियों के आते ही आपकी स्किन में खिंचाव, सूखापन और ग्लो चला जाता है. बता दें कि सर्दियों में स्किन का सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए.

कैसे रखें त्वचा का ख्याल-

सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से न नहाकर गुनगुने पानी से नहाएं. गर्म पानी स्किन के नेचुरल ऑयल्स हटा देता है जिसकी वजह से स्किन बहुत ड्राई हो जाती है. अगर आपकी स्किन ड्राई ही है तो चेहरे और शरीर पर साबुन का इस्तेमाल कम करें. साबुन आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाता है. फेस वॉश या बॉडी वाश का पीएच आपकी स्किन के पी.एच के समान होता है जिसके इस्तेमाल से ड्रायनेस काम होती है. फिर भी अगर आपको चेहरे पे काफी ड्रायनेस महसूस हो तो अपने चेहरे को साबुन या फेसवाश की जगह क्लींजिंग मिल्क से साफ करें, इसके बाद एक अल्कोहल फ्री टोनर और मॉश्चुराइजर का भी इस्तेमाल करें.

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो भी उसमें पानी की कमी होती है. इस समय आपके चेहरे को एक जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है जिसमें ऑयल ना हो पर अच्छे मॉइस्चराइजिंग एजेंट्स जैसे अलोएवेरा, ग्लिसरीन, हैलुरोनिक एसिड, कुकुम्बर और वाटरमेलन के गुण हों. आप जितना पानी पीएंगे आपकी स्किन उतनी हाइड्रेटेड रहेगी. भले ही आपको सर्दियों में कम प्यास लगती हो, पर बदलते मौसम में आपको कम से कम आठ गिलास पानी पीना आवश्यक है. बाहरी चीजों की बजाय पौष्टिक खाना खाएं. फल और सब्जियों का अधिक से अधिक प्रयोग करें.