कांग्रेस विधायक रघुबीर कादियान ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ ली

ख़बरें अभी तक। कांग्रेस विधायक रघुबीर कादियान ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ ली। राज्यपाल सत्यदेव आर्य ने रघुबीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर की पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी रहे मौजूद, गवर्नर हाउस में हुई शपथ। इससे पहले रघुबीर कादियान 2014 में भी प्रोटेम स्पीकर रह चुके हैं। बता दें कि बेरी से कांग्रेस की सीट पर चुनाव जीतकर आए विधायक रघुबीर कादियान की उम्र 75 साल है। विधानसभा में वे सबसे बुजुर्ग विधायक हैं।

क्या होता है प्रोटेम स्पीकर

प्रोटेम शब्द लैटिन भाषा के शब्द प्रो टैम्पोर का संक्षिप्त रूप है। इसका अर्थ होता है कुछ समय के लिए। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति राज्यपाल करता है और इसकी नियुक्ति आमतौर पर तब तक के लिए होती है जब तक विधानसभा अपना स्थायी विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) नहीं चुन लेती। प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाता है और शपथ ग्रहण का पूरा कार्यक्रम इन्हीं की देखरेख में होता है।

विधानसभा में जब तक विधायक शपथ नहीं ले लेते, तब तक उनको विधानसभा का हिस्सा नहीं माना जाता। सबसे पहले विधायक को शपथ दिलाई जाती है। जब विधायकों की शपथ हो जाती है तो उसके बाद यह सभी विधानसभा स्पीकर का चुनाव करते हैं। संसदीय परंपरा के मुताबिक राज्यपाल सदन में वरिष्ठतम सदस्यों में से किसी एक को प्रोटेम स्पीकर के लिए चुनते हैं।