गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खबरें अभी तक। मौसम चाहे सर्दी का हो या फिर गर्मी का। लेकिन हर मौसम में लोग अपने चेहरे का बेहद ख्याल रखते है। खासकर महिलाएं और युवतियां अपने चेहरे को चमकाने के लिए हर तरह के उपाय आजमाती है। बदलते मौसम में लोग अपने हाथ, पैर और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए तो हर नुस्खे आजमाते है।

लेकिन इसी बीच अपनी गर्दन की गंदगी साफ करना भूल जाते है और यहीं कारण होता है कि आपकी गर्दन का रंग भी धीरे- धीरे काला पड़ने लगता है। अगर आप भी अपनी गर्दन के काले रंग से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिससे आपके चेहरे की तरह आपकी गर्दन भी बेहद चमकदार हो जाएगी।

 

कच्चा पपीता

अगर आपकी गर्दन का रंग भी काला है तो आप कच्चे पपीते को काटकर उसके मोटे-मोटे पीस लें। अब पपीते के इस गुदे में गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाए और कुछ देर तक सुखाने के बाद गर्दन को धो लें। हफ्ते में एक बार यह नुस्खा आजमाने से आपको गर्दन के काले रंग से छुटकारा मिल जाएगा।

 

नींबू और शहद का घरेलू नुस्खा

इसके साथ ही गर्दन के काले रंग से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते है। नींबू व शहद को एक साथ अच्छे से मिलाए और फिर इस पैक को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। नहाते समय गर्दन को अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा करने से गर्दन के कालेपन से आपको निजात मिल जाएगा।