दुनिया का सबसे छोटा कैमरा, मेडिकल फील्ड के लिए होगा बेहतर साबित

खबरें अभी तक। इमेज सेंसर की बात हो ओर स्मार्टफोन पर ध्यान ना जाए ऐसा हो ही नही सकता। जो भी वही ये भी सच है कि फोन के कैमरों से इंसान से शरीर के भीतर झांकना मुश्किल ही नही नामुमकिन हैं। तो यहीं से ओम्नी विजन टेक्नोलॉजी के काम की शुरूआत होती है। इस कंपनी ने न सिर्फ आधुनिक डिजिटल इमेजिंग सॉल्यूशन तैयार किया है बल्कि आधिकारिक रूप से उपलब्ध सबसे छोटा इमेज सेंसर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इस इमेज सेंसर का आकार 0.575मिलीमीटर x 0.575मिलीमीटर है।

कंपनी के अनुसार, ओम्नी विजन ने ये इनोवेटिव मेडिकल इमेज तकनीक बेहतर एनाटमी ऐक्सेस की जरूरत के चलते बढ़ती मांग को देखते हुए बाजार में उतारा है। इस इमेज सेंसर का यूज कई चुनौतीपूर्ण मेडिकल कंडीशंस में बार-बार इस्तेमाल किए जा सकने वाले डिजिटल टूल की तरह किया जा सकता है। कंपनी ने आगे कहा हैं कि ऐसे टूल हाई-मेटिनेंस कॉस्ट और रिस्क के चलते बहुत महंगे होते हैं और इनसे हर बार सही परिणाम नहीं प्राप्त होते हैं।

चलिए आपको बताते हैं इस नए सेंसर के बारें में खास बातें- सबसे पहले आपको बताते है नए सेंसर का नाम- इसका नाम ओवी6948 है। इसका आकार किसी रेत के कण जितना है। इस सेंसर की मदद से 200×200 या 40 के पिक्सल की बैकसाइट-एल्युमिनेटेड रेजोल्यूशन वाली फोटो आसानी से क्लिक की जा सकती हैं। वहीं इसकी मदद से शरीर की पतली से पतली नस या अंदरूनी हिस्से में उम्दा स्तर की पिक्चर क्लिक की जा सकती है। इसका इस्तेमाल न्यूरो, ऑप्थालमिक, ईएनटी, कार्डियक, स्पाइनल, यूरॉलजी, गायनकॉलजी और ऑर्थोस्कोपी के लिए किया जा सकता है।

सेंसर के अन्य फीचर्स के बारें में बताए तो इसका कैमरा मॉड्यूल वाइड 120 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू देता है। इसकी फोकस रेंज 3एमएम से लेकर 30एमएम तक बढ़ाई जा सकती है। इसका इमेज एरे 200×200 की तस्वीरें और वीडियो 30 फ्रेम्स प्रति सेकेंड पर कैद कर सकता है। साथ ही इसका एनालॉग आउटपुट कम से कम नॉइस के साथ 4 मीटर तक आउटपुट ट्रांसमिट कर सकता है। यह कैमरा सेंसर 25mW बहुत कम पावर कंजप्शन करता है। वहीं लंबे मेडिकल सेशंस के दौरान यह ज्यादा गर्म भी नहीं होता है। जिससे पेशेंट पूरी तरह कंफर्टेबल रह पाता हैं।