सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, आज से डीटीसी बसों में फ्री सफर करेंगी महिलाएं

खबरें अभी तक। दिल्ली में विधानसभा चुनावों से पहले ही सीएम केजरीवाल ने एक बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने आज भैया दूज के इस खास अवसर पर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और कलस्टर बसों में महिलाओं के लिए ‘मुफ्त यात्रा’ शुरू कर दी है। इसकी जानकारी खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट के जरिए दी है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘आज सुबह से दिल्ली में महिलाओं की बस यात्रा मुफ्त हो गई है।

महिला सुरक्षा, सशक्तिकरण और अर्थव्यवस्था में महिलाओं की हिस्सेदारी को बढ़ाने की ओर ये एक ऐतिहासिक कदम है। बता दें कि महिलाओं को बसों में मुफ्त यात्रा के लिए गुलाबी रंग का एकल यात्रा का पास लेना होगा। यह पास बस संवाहक से ही मिल जायेगा। महिला यात्री को पास के लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा।

यह पास दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में चलने वाली डीटीसी की एयरकंडीशन और गैर एयर कंडीशन बसों के अलावा कलस्टर बसों में भी मान्य होगा। महिलाओं को बस में मुफ्त सफर की व्यवस्था अगले वर्ष मार्च तक के लिए अमल में रहेगी। इसके साथ ही बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में 13 हजार मार्शल भी तैनात रहेंगे।