तमिलनाडु के इस ऐतिहासिक शहर में होगी चीन के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात

खबरें अभी तक। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11 अक्टूबर यानि शुक्रवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले ही तरह तरह के कयास लगाए जा रहे है। वहीं दूसरी तरफ शी जिनपिंग के भारत दौरे के लिए भी तैयारियां जोरों पर है। इसी बीच बताया जा रहा है कि 11 अक्टूबर को शी जिनपिंग देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

इसके साथ ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के महाबलीपुरम का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्वागत के लिए तमिलनाडु के ऐतिहासिक शहर महाबलीपुरम को पूरी तरह तैयार कर दिया गया है।

गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11-12 अक्टूबर 2019 को भारत जा रहे हैं। शिखर वार्ता चेन्नई के समीप प्राचीन तटीय शहर मामल्लापुरम में होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमिलनाडू के महाबलीपुरम का दौरा करेंगे।

बता दें कि भारत के तमिलनाडु में स्थित महाबलीपुरम शहर चेन्नई से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर है। इस नगर की स्थापना धार्मिक उद्देश्यों को ध्यान में रखकर की गई थी। ऐसा माना जाता है कि तमिलानाडू के इस ऐतिहासिक  शहर को सातवीं सदी में पल्लव वंश के राजा नरसिंह देव बर्मन ने बसाया था।