कल से हरियाणा HSSC की परीक्षा शुरु, जानिए क्या होंगे महत्वपूर्ण टॉपिक्‍स

ख़बरें अभी तक। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ग्रुप-सी का कल भर्ती परीक्षा है। दो शिफ्टों में चलने वाली यह परिक्षा कल (21सितंबर,2019) से शुरु होगी और रविवार (22सितंबर,2019) को इस परिक्षा का दूसरा दिन है। कल परीक्षा है  उम्‍मीदवारों के पास समय बहुत ही कम है इसलिए हरबराहट में घर पर कुछ ना भूले, इसलिये आज ही एडमिट कार्ड और फोटो आईडी अपने पास रख लें। ताकि कल परीक्षा के लिये निकलते वक्‍त आप कुछ भूल ना जाएं।

कल की परीक्षा के लिए विद्यार्थी सबसे पहले परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा ये जान लें। साथ ही कितने अंकों के सवाल पूछे जाएंगे ये जान लें। हरियाणा क्‍लर्क (ग्रुप सी) का चयन लिखित परीक्षा और सोशियो इकोनॉमिक क्राइटेरिया एंड एक्‍सपीरियंस के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी और सोशियो इकोनॉमिक व अनुभव के लिये उम्‍मीदवारों को 10 अंक प्राप्‍त होंगे।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, एचएसएससी क्‍लर्क लिखित परीक्षा में 90 अंकों के 90 सवाल होंगे, जो मल्‍ट‍िपल च्‍वॉइस के होंगे। हर सवाल बराबर अंकों का होगा। यह भी दो हिस्‍सों में विभाजित होगा। पार्ट-1 का वेटेज 75% होगा। टॉपिक्‍स ये हो सकते हैं, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, गणित, साइंस, कंप्‍यूटर, इंग्‍ल‍िश, हिन्‍दी। वहीं दूसरी ओर, एचएसएससी क्‍लर्क लिखित परीक्षा के पार्ट-2 का वेटेज 25 फीसदी होगा। इसके महत्‍वपूर्ण टॉपिक्‍स ये होंगे: हरियाणा का इतिहास, हरियाणा से जुड़ा करेंट अफेयर्स, हरियाणा का साहित्‍य, हरियाणा का भूगोल, हरियाण की सिविक्‍स, हरियाणा का पर्यावरण, हरियाणा की संस्‍कृति।