हरिद्वार: हरीश रावत ने उत्तराखंड सरकार को बताया जादूगर सरकार

ख़बरें अभी तक। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत आज हरिद्वार पहुंचे हरिद्वार पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हरीश रावत का जोरदार स्वागत किया। हरीश रावत ने पत्रकारों से वार्ता कर केंद्र सरकार और राज्य सरकार पर कई तंज कसे हरीश रावत ने कुंभ मेले के कार्य को लेकर उत्तराखंड सरकार को मैजिक सरकार की उपाधि से नवाजा और उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था को लेकर गंभीर चिंता जाहिर की साथ ही उन्होंने उत्तराखंड में होने वाले जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस की जीत का दावा भी किया।

कुम्भ मेले को लेकर धीमी गति से कार्य करने को लेकर हरीश रावत ने राज्य सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य सरकार को सभी राजनीतिक पार्टियों से और हरिद्वार से जितने भी पूर्व और वर्तमान चुने हुए प्रतिनिधि है उन्हें कुंभ की तैयारियों को लेकर चर्चा करनी चाहिए। सरकार का फोकस कुंभ में स्थाई निर्माण कार्यों पर होना चाहिए कुंभ में हो रहे धीमी गति से कार्य पर हरीश रावत ने राज्य सरकार को मैजिशियन सरकार की पदवी से नवाजा, हरीश रावत का कहना है कि राज्य सरकार चमत्कारी और जादूगरों की सरकार है और हो सकता है एक दिन अपनी मैजिक छड़ी को सरकार उठाए और एक ही दिन में सारे कार्य पूरे कर दें।

हरीश रावत ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि वर्तमान में देश के साथ ही उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था बहुत खराब स्थिति में है। रावत का कहना है कि देश में बेरोजगारी 50 सालों में सबसे सर्वाधिक है लोगों की खरीदारी की शक्ति सीमित हो रही है। बाजारों में मांग ही खत्म हो रही है मगर केंद्र सरकार इस स्थिति से बिल्कुल भी चिंतित नहीं है कुछ कॉस्मेटिक तरीके से उपाय का सहारा ले रही है मगर यह अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नाकाफी प्रयास है। इसके साथ ही उत्तराखंड राज्य की अर्थव्यवस्था भी बहुत खराब स्थिति में है क्योंकि उत्तराखंड में सारीनदियां, गाद गढेरे खोद डाले है गांव-गांव मे शराब बेची जा रही है उसके बावजूद भी अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है।

वहीं उन्होंने तंज भी कसा कि सरकार का एक मंत्री राज्य के मंदिरों का सोना गिरवी रखकर विकास करवाने की बाते कह रहा है। अगर राज्य की स्थिति यह है तो मैंने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि राज्य की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए विधानसभा का सत्र बुलाकर चर्चा करनी चाहिए। रावत ने कहा कि पूरे राज्य में नशे का प्रचलन बढ़ता जा रहा है, बेरोजगारी पर कोई लगाम नहीं है। यह बड़ी चिंताजनक स्थिति बन रही है क्योंकि पहाड़ी क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर नशे की शिकायतें आ रही है।

इसके साथ ही बड़े पैमाने पर बेरोजगारी भी बढ़ रही है सरकार ने 20 हजार पद मृत घोषित कर दिए 26000 पद रिक्त पड़े है। नई भर्ती हो नहीं रही है इसलिए वो नशे और बेरोजगारी के खिलाफ जनमत जाग्रत करने के लिये अक्टूबर के महीने में हरिद्वार से चार दिन की पदयात्रा की शुरुआत करेंगे और सरकार को नींद से जगाएंगे। वहीं उत्तराखंड में 12 जिलों में पंचायत चुनाव को लेकर आचार संहिता घोषित हो गई है इसको लेकर हरीश रावत ने कहा की कांग्रेस पार्टी बहुत

अच्छी स्थिति में है बीजेपी सरकार ने गांव में कोई विकास कार्य नहीं किए है इसलिए गांव के लोग इंतजार कर रहे हैं कि भाजपा सरकार को किस तरह से झपटा दिया जाए उन्हें उम्मीद है कि पंचायत चुनाव में कांग्रेस बहुत अच्छा करेगी। हरीश रावत का किसानों को लेकर कहना है कि किसानों का गन्ना भुगतान बकाया है और यह किसानों के लिए चिंताजनक स्थिति है पिछले दो पिराई सत्रों का भुगतान अभी तक बकाया है और अब फिर नया पराई सत्र शुरू होने वाला है और चीनी मिलों द्वारा किसान को कोई भुगतान नहीं किया जा रहा है। इस मामले में कल रुड़की में किसानों के एक प्रतिनिधि दल से मेरे द्वारा मुलाकात की जाएगी और कल ही स्वंत्रता संग्राम सैनानी के परिवारों भी मुलाकात की जाएगी।

केंद्र और राज्य सरकार पर हरीश रावत ने आज जमकर निशाना साधा और साथ ही उत्तराखंड सरकार को जादूगर सरकार की उपाधि से भी नवाजा हरीश रावत ने साफ कहा कि उत्तराखंड में जिस तरह से विकास के कार्य होने चाहिए थे वह अभी तक त्रिवेंद्र सरकार पूरी तरह से करने में नाकाम साबित हुई है इसी वजह से लोगों में सरकार के खिलाफ आक्रोश उत्पन्न हो रहा है अब जनता ही आने वाले समय में इस सरकार को सबक सिखाएगी।