अगर आपकी स्किन ड्राई है तो पढ़िए ये ख़बर और जानिए क्या करें

ख़बरें अभी तक। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा चमकता-दमकता नज़र आए, क्योंकि अंदरूनी ख़ूबसूरती के साथ-साथ चेहरे की रौनक भी मायने रखती है। आपकी स्किन चाहे ऑयली हो या फिर ड्राय स्किन हो गंदगी स्किन को रफ बना ही देती हैं और ऐसे चेहरे पर मेकअप करना मुश्किल हो जाता है इसलिए किसी अच्छे फेसवॉश से चेहरा अवश्य धोएं। ड्राय स्किन के लिए आप हाईड्रेटिंग या वॉटर बेस्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

लूज पाउडर का प्रयोग मत करें ये आपके मेकअप को खराब होने से बचाने की जगह इसे बिगाड़ने का काम करेगा। इसके इस्तेमाल से आपका मेकअप ऐसे नजर आएगा जैसे – इस पर कोई परत जम गई हो। इसकी जगह आप मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। ऐसी स्किन को हाईड्रेशन की काफी जरूरत होती है इसलिए आप हमेशा लिक्विड मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। ये ना सिर्फ आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़ करेंगे, बल्कि मेकअप के बाद ड्रायनेस की वजह से चेहरे पर नजर आने वाली क्रैक लाइन्स से भी बचाएंगे।

ड्राई स्किन वालों को क्रीम का चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि दिन के वक़्त इस्तेमाल करने वाली क्रीम का spf 30 या इससे ऊपर होना चाहिए। दूसरा यह कि रात वाली क्रीम में विटामिन ई हो ताकि वह आपकी त्वचा को अंदर तक पोषण दे। ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा वालों के लिए मॉइश्चराइज़र पोषण की तरह काम करता है। त्वचा को आवश्यक नमी पहुंचाने की प्रक्रिया मॉइश्चराइज़िंग कहलाती है। ये न सिर्फ लड़कियों बल्कि लड़कों की स्किन के लिए भी बेहद ज़रूरी होता है। मॉइश्चराइज़र से आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ व हाइड्रेटेड रहती है।