जानिए सेंधा नमक के फायदों के बारें में, पेट के कीड़ो से भी मिलता है आराम

ख़बरें अभी तक। सेंधा नमक बड़ी आसानी से बाजार में मिला जाता है और सेंधा नमक सबसे शुद्ध नमक माना जाता है, क्योंकि इसमें कोई मिलावट नहीं होती है। सेंधा नमक हमारे सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम, जिन्क और भी बहुत कुछ मौजूद होता हैं। इसे आप खाने में मिलाकर खा सकते हैं। लेकिन आप इसे बिना डॉक्टर के सुझाव के ना लें।आइए जानते है सेंधा नमक से जुड़े फायदों के बारें में……

  1. ये आपके रक्तचाप के स्तर का संतुलन बनाए रखता है।
  2. सेंधा नमक वजन कम करने में मदद करता हैं। ये शरीर के फैट सेल्स को कम कर देता है।
  3. सेंधा नमक खराब पाचन के उपचार में काफी प्रभावी होता है। ये आपके भूख और गैस में भी राहत देता हैं।
  4. रोजाना सेंधा नमक खाने से आपके शरीर के खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरता है और पीएच स्तर को नियंत्रित रखता है। ये रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और शरीर में मौजूदा गंदगी और टॉक्सिक मिनरल्स को बहार निकाल देता है।
  5. सेंधा नमक कई दाद और कीड़े के काटे हुए और गाठिया के दर्द से रोगों के उपचारो से निजात दिलाता है। ये हर भारतीय घरों में पाया जाता हैं।
  6. जब सेंधा नमक नींबू के रस के साथ लिया जाता है तो पेट के कीड़ो से आराम मिलता है और उल्टियों को भी रोकता है।
  7. जो लोग साइनस और सांस की समस्या से पीड़ित है उन्हें रोजाना सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए। सेंधा नमक से गार्गिल करने से गले में सूजन, दर्द, सूखी खांसी और टॉन्सिल से राहत मिलती है। जो लोग ब्रोंकाइटिस, दमा या सांस की अन्य समस्याओं के शिकार है वो सेंधा नमक की भाप ले सकते हैं।
  8. सेंधा नमक आपके दातों को सफेद करता और मुंह के फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल होता है।
  9. सेंधा नमक को खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से आपके शरीर की मृत त्वचा से छुटकारा मिलता है।
  10. अगर आपके नाखून पीले पड़ गए हैं या फिर उसके रंग में बदलाव आ गया है तो आप सेंधा नमक की मदद से अपने खोए हुए रंग को पा सकते है। इससे आपके नाखूनों की खोई हुई चमक भी वापस आ जाएगी।
  11. अगर आप स्केल्प की परेशानी के शिकार है जैसे कि आपके सर में खुजली या फिर डैंड्रफ है तो आप सेंधा नमक से छुटकारा पा सकते है। इसके एक्सफोलिएटिंग गुण के कारण आप स्केल्प की मृत त्वचा से छुटाकार पा सकते है। इसके लिए आप अपने शैम्पू की बोतल में 1 सेंधा नमक मिला कर रख दें और फिर उसी शैम्पू से अपना सर धो लें। इसके इस्तेमाल से आपको अपने डैंड्रफ में फर्क नजर आएगा।