16 सितंबर से नई स्मार्ट वर्दी में स्कूल जाएंगे सरकारी स्कूल के छात्र

ख़बरें अभी तक। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों 16 सितंबर से अब नई स्मार्ट वर्दी में आएंगे। स्कूलों में 20 जून से नई वर्दी का आवंटन शुरु हो गया है। ज्यादातर जिलों में नई वर्दी बांट दी गई है। पहली से दसवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को नई वर्दी की सिलाई के लिए प्रति सेट 100 रुपए दिए जाएंगे। ग्याहरवीं और बाहरवीं कक्षा के छात्रों को सिलाई का पैसा नहीं दिया जाएगा।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 8.30 लाख विद्यार्थियों को अटल स्कूल वर्दी योजना में स्मार्ट वर्दी दी जानी है। दिल्ली स्थित श्रीराम लैब से वर्दी के सैंपल जांचने के बाद वर्दी का आवंटन हो रहा है। जिला कांगड़ा, सोलन और ऊना में अभी नई वर्दी की सप्लाई नहीं पहुंची है। कुछ जिलों के ब्लॉकों में वर्दी तो पहुंच गई है, लेकिन अभी लैब से सैंपल रिपोर्ट नहीं आई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल ने बताया कि जिन जिलों में बच्चों को वर्दी दी गई है, वे बच्चे 16 सितंबर से नई वर्दी में ही आएं।

बता दें कि पहली से जमा दो कक्षा तक छात्राओं को लाल, काले और सफेद रंग की चेकदार वर्दी दी गई है। छठी से 12वीं तक की छात्राओं को दुपट्टा भी दिया जाएगा। लड़कों की वर्दी ग्रीन रंग की पैंट और ग्रीन रंग की चैक शर्ट होगी। वहीं पहली, तीसरी, छठी और नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले 2.56 लाख विद्यार्थियों को अगले महीने से निशुल्क स्कूल बैग दिए जाएंगे। चयनित चार कक्षाओं में पढ़ने वाले लड़के-लड़कियों को अलग-अलग रंग के बैग दिए जाएंगे। लड़कों को ऑलिव ग्रीन मिक्स ग्रे और लड़कियों को चेरी मिक्स ग्रे रंग के बैग मिलेंगे।

पहली, तीसरी, छठी और नौवीं के विद्यार्थियों के लिए तीन तरह के साइज के बैग खरीदे जा रहे हैं। बच्चों की किताबों के हिसाब से बैग का वर्गीकरण किया गया है। बाकी कक्षा के विद्यार्थियों को दूसरे चरण में बैग दिए जाएंगे। वहीं प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल ने कहा कि अगर स्कूलों में मास्टर सैंपल से सप्लाई का मिलान नहीं होता है तो इसकी सूचना जल्द निदेशालय और खाद्य आपूर्ति निगम को दी जाए। अगर मिलान सही होता है तो सप्लाई में से किसी भी बैग को सैंपल जांच के लिए लैब में भेजा जाए। स्कूल में बैग आवंटन करने से पहले निदेशालय की मंजूरी लेना अनिवार्य रहेगा।