सरकार और कर्मचारी यूनियन के बीच तालमेल बिठाने के लिए बैठक जारी

खबरें अभी तक। विधानसभा चुनावों को अब कुछ ही दिन रह गए है और कभी भी आचार सहिंता लग सकती है इसको लेकर प्रदेश सरकार किसी भी तरह की नाराजगी कर्मचारियों की झेलना नहीं चाहते है। इसलिए रोजाना नाराज चल रहे कर्मचारी यूनियन के साथ बैठके की जा रही है, ताकि सरकार और कर्मचारी यूनियन के बीच तालमेल बिठाया जा सके। इसी संदर्भ में आज हरियाणा रोडवेज कर्मचारी यूनियन तालमेल कमेटी और एसीएस हरियाणा त्रिलोक चांद गुप्ता के बीच बैठक हुई जिसमें विक्टिमाइजेशन का लेटर जारी करने पर फैसला हुआ बाकि मांगो पर अभी विचार चल रहा है। बता दे कि हरियाणा रोडवेज कर्मचारी यूनियन तालमेल कमेटी की कुल 34 सूत्रीय मांगे थी जिनपर सहमति बनी थी उनपर इस बैठक में विचार विमर्श हुआ।

हरियाणा रोडवेज कर्मचारी यूनियन तालमेल कमेटी के राज्य प्रधान दलबीर किरमारा ने बताया कि कल राज्य के परिवहन मंत्री ने कृष्ण लाल पंवार से पानीपत में तालमेल कमेटी की बैठक हुई जिसमें 34 सूत्रीय मांग पत्र विचार विमर्श किया गया था कुछ मांगों पर सहमति बनी थी जिसपर आज बुलाया गया था और विक्टिमाइजेशन का लेटर जारी करने की बात कही गयी है। इसके इलावा वर्ष 1992 से 2002 के कर्मचारियों की नियुक्ति पत्र से  पक्का करने की बात करने को एक्सामिन करने का आश्वासन दिया गया है। वहीं वर्कशॉप के कर्मचारियों की छुट्टी पर विचार करने की बात एसीएस ने कही , जबकि परिवहन मंत्री के सामने कहा गया था कि हमें छुट्टियों का पत्र जारी कर देंगे लेकिन आज इस पर सहमति नहीं बन पाई।  परिचालक का ग्रेड पे देने की बात की गयी। सारी मांगो पर विस्तार से बात हुई है कुछ मांगों पर सहमति बनी है लेकिन पत्र जारी करने की बात केवल विक्टिमाइजेशन पर हुई है।

उन्होंने कहा कि रोडवेज की तालमेल कमेटी बैठकर आज की बैठक की समीक्षा करेगी उसके बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी जैसे किलोमीटर स्कीम का मामला है वह लगातार रोडवेज के कर्मचारी ने इसके लिए 18 दिन हड़ताल करी थी हाई कोर्ट में केस पेंडिंग है। विधानसभा में मुख्यमंत्री ने बयान जारी कर यह कह दिया था इसके उनको वापस लिया गया है उसको रद्द कर दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद भी दुबारा से स्कीम को दोबारा लाने की बात की जा रही है इस पर हमारा गतिरोध है। इस मुद्दे पर  एसीएस हरियाणा  ने स्पष्ट रूप से कहा है कि हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता इसलिए इसके ऊपर हम बैठकर बातचीत करेंगे और रणनीति तय करेंगे।

इसके इलावा 18 दिन रोडवेज कर्मचारियों की जो हड़ताल चली थी उसमें कर्मचारी सस्पेंड थे, टर्मिनेट थे ,कईओ पर मुकदमे दर्ज थे उनके खिलाफ जो कार्रवाई की गई थी उसकी विक्टिमाइजेशन को वापस लेने की बात कही गई है आज लेटर जारी किया जाना है। इसके इलावा उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता जो लगने वाली है इससे पहले जो भी लेटर जारी हो सकता है उसके बारे में सरकार को जारी करना चाहिए बाकि तालमेल कमेटी बैठकर समीक्षा करेगी।