विधानसभा चुनावों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने दी जानकारी

खबरें अभी तक। हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों में 1.83 करोड़ मतदाता अपने माताधिकार का प्रयोग करेंगे। बैठक के दौरान सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर संदीप सक्सेना ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर मतदान हेतु विशेष प्रबंध करें ताकि मतदान के दिन उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ छोटे कस्बों में भी इस तरह की सुविधाएं देने का प्रयास किया जाए। बुधवार को चंडीगढ़ में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा बैठक में बताया गया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के बूथ को कवर किया जाएगा।

इस अभियान में एक वाहन के माध्यम से आम जन को ईवीएम और वीवीपैट मशीन की जानकारी दी जाएगी। बैठक की अध्यक्षता भारत निर्वाचन आयोग के सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर संदीप सक्सेना ने की। बैठक में आयोग के महानिदेशक दिलीप शर्मा भी उपस्थित थे। बैठक के दौरान सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर संदीप सक्सेना ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर मतदान हेतु विशेष प्रबंध करें ताकि मतदान के दिन उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो । उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ छोटे कस्बों में भी इस तरह की सुविधाएं देने का प्रयास किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विधानसभा में खर्च के ब्योरे पर विशेष ध्यान दें।

इसके साथ ही, कुल बूथों का 10 प्रतिशत से ज्यादा बूथों की वेब कॉस्टिंग की जाए। मतदान की संख्या बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के बारे जानकारी और अपने-अपने जिले में मैनेजमेंट प्लान तैयार करें। इसके अलावा, उन्होंने पड़ोसी राज्यों के साथ लगते जिलों में नाका लगाने के भी निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न हो और ऐसे राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि फरीदाबाद, मेवात, पलवल, जींद, सिरसा, यमुनानगर और पंचकूला जिलों में महिला वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी महिलाओं को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और विधानसभा चुनाव के लिए राज्य नोडल अधिकारी श्री नवदीप सिंह विर्क ने विधानसभा चुनावों के लिए एक प्रस्तुति दी जिसमे उन्होंने बताया कि प्रदेश में 258 नाका चालु किये गए है।

उन्होंने बताया कि 38 हथियार जब्त किये गए है, 40862 लाइसेंस आर्म जमा किये गए हैं, 156 व्यक्तिओ को गिरफ्तार किया गया और 120 व्यक्तियों को बाउंड किया गया है। उन्होंने बताया कि बॉर्डर मीटिंग का शेडयूल बनाया गया है और जल्द ये मीटिंग होंगी। उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्यों के साथ लगते इलाकों में 268 नाका लगाए जाएंगे।