पिथौरागढ़ उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज, पार्टियां जल्द कर सकती हैं प्रत्याशियों के नामों का एलान

ख़बरें अभी तक। सूबे की त्रिवेंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे प्रकाश पंत के निधन के बाद खाली हुई पिथौरागढ़ विधानसभा की सीट होने वाले उपचुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा हुआ है। इसके साथ ही चुनाव में इस्तेमाल होने वाले ईवीएम का एलॉटमेंट भी कर दिया गया है तो वही उपचुनाव की तैयारी कर रही प्रदेश की दो मुख्य राजनीतिक पार्टियां भी जीत के साथ ही उपचुनाव की घोषणा होते ही प्रत्याशी का पत्ता खोलने की बात कह रही है।

गौरतलब है कि प्रदेश के भीतर साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रचंड बहुमत लाकर सत्ता पर काबिज हुई थी। और सरकार के कार्यालय का अभी ढाई साल का ही समय बिता था कि कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के निधन के बाद पिथौरागढ़ विधानसभा की सीट खाली हो गयी हैं। जिसपर 6 महीने के भीतर यानी नवंबर 2019 से पहले उपचुनाव कराकर खाली सीट को भरना है। लिहाजा नवंबर अंत तक चुनाव सम्पन्न हो सकता है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि पिथौरागढ़ में होने वाले उपचुनाव के संबंध में ईवीएम का एलॉटमेंट उत्तर प्रदेश के बरेली हो गया है और वहां से एम3 ईवीएम मंगाए जा रहे हैं। और ईवीएम को भेजने के लिए वहां के डीओ ने पूरा प्रिपरेशन कर लिया है साथ ही ईवीएम के सॉफ्टवेयर में मार्किंग भी कर दिया गया है। ये ईवीएम देहरादून पहुंचने के बाद, ईवीएम की एफएलसी भी कर दी जाएगी। इसके बाद पिथौरागढ़ विधानसभा के जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट को ईवीएम संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही बताया कि जीपीएस के डेप्लॉयमेंट और पुलिस के डिपार्मेंट को लेकर भी तैयारियां चल रही है।

बीजेपी प्रदेश मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन ने बताया कि बीजेपी, पिथौरागढ़ उपचुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। भाजपा एक संघटनात्मक पार्टी है और संगठन के आधार पर पूरी व्यवस्थाएं है। साथ ही भसीन ने बताया कि उम्मीदवार का चयन तो केंद्रीय नेतृत्व करेगा। हालांकि प्रदेश नेतृत्व, उम्मीदवार के लिए अपना एक सुझाव केंद्रीय नेतृत्व को भेजेगा। और उसी आधार पर केंद्रीय नेतृत्व निर्णय लेगा। जिसके बाद प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

वहीं कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने बताया कि पिथौरागढ़ उपचुनाव की तैयारियां चल रही है। और उपचुनाव के तिथियों की घोषणा होते ही कांग्रेस के उम्मीदवार की घोषणा कर दी जाएगी।

पिथौरागढ़ उपचुनाव के प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस जहा एक ओर सफल चेहरे की तलाश में है तो वही दूसरी ओर भाजपा दिवंगत मंत्री प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत या उनके भाई भूपेश पंत में से किसी एक पर पार्टी दांव खेल सकती है।