हरियाणा: लिंगानुपात में सुधार को लेकर भिवानी के उपायुक्त हुए सम्मानित

ख़बरें अभी तक। भिवानी जिले ने लगातार 5 वर्षो से लिंगानुपात में खासा सुधार किया है. ये सुधार यू ही बढ़ता रहा तो वो दिन दूर नही होगा जब 1000 लड़को पर 1000 लडकिया होंगी. इसी सुधार के क्रम को ध्यान में रखते हुए अब बाल विकास की कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने भिवानी के उपायुक्त सुजान सिंह को सम्मानित किया है. उपायुक्त ने भी सारा श्रेय भिवानी के लोगो सामाजिक संस्थाओं और अधिकारियों को दिया है.

भिवानी जिले में लिंगानुपात 1000 लड़को पर 918 लड़कियां थी, इस पर 10 प्रतिशत ओर लिंगानुपात में सुधार हुआ है. इस सुधार के मद्देनजर भारत सरकार ने हरियाणा के दो जिले को इस बेहतरीन सुधार के लिए चुना है जिसमे भिवानी का नाम भी शुमार है.

भिवानी के सीएमओ डॉ आदित्य स्वरूप गुप्ता का कहना है कि लिंग अनुपात में तेजी से सुधार हुआ है. ये सुधार के कारण ही भिवानी के उपायुक्त को सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि उनकी 5 वर्षो की रिपोर्ट में तेजी से सुधार हुआ है. उनके जिले का आंकड़ा 918 तक पहुंच गया था. हालांकि इस वर्ष का थोड़ा काम है, लेकिन अभी समय है वे अपने टारगेट को छू ही लेंगे.

उन्होंने बताया कि समय समय और उनकी टीम छापे मार करवाई कर रही है, ताकि लिंगानुपात में सुधार हो सके. उंन्होंने ये भी बताया कि अभी भी कई अल्ट्रासाउंड मशीनों को सील किया है.

वहीं भिवानी के उपायुक्त सुजान सिंह का कहना है कि ये सब ज़िले के प्रयासों से संभव हो पाया है. उन्होंने बताया कि अधिकारियों व सामाजिक संस्थाओं के प्रयासों से इतनी ऊंचाई तक छू सके है. उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि अब इसके लिए और अधिक सुधार की ओर बल दिया जा रहा है.