जारी हुआ Android 10, जानें क्या है खास अपडेट..

ख़बरें अभी तक: Google ने काफी समय तक टेस्टिंग करने के बाद आखिरकार Android 10 को पब्लिक कर दिया है.  Android 10 का फाइनल वर्जन आ चुका है और आज से यह Google Pixel स्मार्टफोन्स यूजर्स को दिया जा रहा है. चूंकि इस बार नए एंड्रॉयड वर्जन का नाम किसी स्वीट पर नहीं है और इसलिए इसे सिर्फ Android 10 ही कहा जाएगा. Android 10 के फीचर्स के बारे में हमने पहले भी बताया है. एक बार फिर से आपको याद दिला दें कि इस नए वर्जन में आपके लिए क्या है खास.

टॉप फीचर्स की बात करें तो Android 10 में प्राइवेसी कंट्रोल पर ध्यान दिया गया है, फोकस मोड है जो परेशान करने वाले ऐप्स को डिसेबल करेगा, नोटिफिकेशन कंट्रोल को बेहतर किया है और डार्क थीम दिया गया है. इसके अलावा जेस्चर कंट्रोल का भी ऑप्शन दिया गया है. हालांकि अभी भी Android 10 के सभी फीचर्स यूजर्स को नहीं मिलेंगे, क्योंकि कुछ फीचर्स अभी भी बीटा मोड में हैं और टेस्टिंग के बाद उन्हें अपडेट दे कर Android 10 में जोड़ा जाएगा. 5Android 10 में Live Caption का फीचर दिया गया है. इसके तहत यूजर्स फोन में किसी भी ऑडियो या वीडियो में लाइव कैप्शन लगा सकते हैं. लेकिन यह फीचर भी बाद में आएगा और कुछ समय तक के लिए इसे सिर्फ पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए लाया जाएगा.

ऐसे करें Android 10 से अपडेट

अगर आपके पास Google Pixel स्मार्टफोन है तो आपको अभी ही Android 10 मिल जाएगा. इसके लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं, Advanced पर टैप करें System Update पर टैप करें. यहां आपको Android 10 डाउनलोड करके इंस्टॉल करना का ऑप्शन मिलेगा. आने वाले कुछ समय में नॉन पिक्स्ल स्मार्टफोन्स में भी Android 10 का अपडेट दिया जाएगा.