गणेश चतुर्थी पर पूजा से प्रसन्न होते है गणपति बप्पा, जानिए ये रहेगा शुभ मुहूर्त

खबरें अभी तक। आज यानि 2 सितम्बर को पूरे देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है। वहीं शुभ मुहूर्त में पूजा का विशेष फल प्राप्त होता है। अगर बात करें ज्योतिषशास्त्र की तो यह इस बात पर जोर देता है कि पूजा मुहूर्त के मुताबिक ही होनी चाहिए । तो चलिए हम आपको बताते हैं गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त का समय क्या है-

आज यानि 2 सितंबर को गणेशजी की प्रतिमा को विधि विधान से घर में स्थापित किया जाना है। वहीं 9 दिनों तक विधि-विधान से पूजा अर्चना के बाद 10 वें दिन यानि 12 सितंबर को मूर्ति विसर्जन किया जाएगा। हिन्दू पौराणिक कथाओं की मानें तो गणेश जी का जन्म भादप्रद माह के शुक्ल पक्ष कि चतुर्थी को हुआ था। इसके मुताबिक इस वर्ष यह दिन 2 सितंबर 2019 को पड़ रहा है । मान्यता के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन दोपहर का समय पूजा अर्चना के लिए बड़ा ही शुभ व मंगलमय होता है।

इस वर्ष 2 सितंबर गणेश चतुर्थी की पूजा की अवधि 2 घण्टे 32 मिनट तक रहने वाली है। वहीं  गणेश पूजा का शुभ मुहर्त सुबह 11 :04 से दोपहर 13 :37 तक रहेगा। इस दिन आप घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापना के बाद गणेश जी की मूर्ति के सामने दिया प्रज्वलित करें। साथ ही गणेश जी के प्रिय मोदक का भोग लगाएं । ऐसा आप लगतार नौ दिन तक करें और 10वें दिन विधिपूर्वक गणपति जी की मूर्ति विसर्जित कर दें।