भारत में रोजाना करीब 7 घंटे 47 मिनट स्क्रीन के सामने रहते हैं लोग

ख़बरें अभी तक।  पिछले एक दशक में दुनियाभर में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. इसके साथ ही इंटरनेट की तेज स्पीड और डेटा के सस्ते होने से दुनियाभर के यूजर्स इंटरनेट पर और स्क्रीन के सामने ज्यादा वक्त बिताने लगे हैं.

हाल में ब्रॉडबैंड रिव्यू वेबसाइट businessfibre.co.uk ने एक रिसर्च में दुनिया के उन देशों के बारे में बताया है, जो ऑनलाइन कॉन्टेंट देखने के लिए मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी की स्क्रीन के साथ सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं. इस सर्वे की टाप लिस्ट में भारत का नाम शामिल नहीं है।

भारत के लोग रोज़ाना औसतन 7 घंटे 47 मिनट स्क्रीन के सामने रहते हैं. इंटरनेट पर सबसे ज्यादा टाइम बिताने वाले या ऑनलाइन रहने वालों में फिलीपींस सबसे आगे है. यहां पर लोग रोज़ाना 10 घंटे ऑनलाइन रहते हैं. फिलीपींस के बाद इस सूची में ब्राजील, कोलंबिया और थाइलैंड शामिल हैं, जो रोज 9 घंटे से ज्यादा समय तक ऑनलाइन रहते हैं.

इस रिसर्च में 41 देशों के लोगों को शामिल किया गया था जिसमें जापान सबसे निचले पायदान पर है. जापान के लोग रोज़ाना लगभग 3 घंटे 45 मिनट तक ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि जापान में 94 फीसदी लोगों के पास इंटरनेट ऐक्सेस है.