स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए करें कॉफी का इस्तेमाल..

ख़बरें अभी तक: सर्दी के मौसम में खुद को फ्रेश रखने और गर्माहट का एहसास करने के लिए कॉफी एक बेहतरीन विकल्प है. कॉफी ज्यादातर लोगों की पसंदीदा ड्रिंक होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि, स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए भी काफी लाभकारी होती है. कॉफी से स्किन को कैसे खूबसूरत बनाया जा सकता है.कॉफी को शहद के साथ मिक्स कर के स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन साफ हो जाती है. साथ ही यह स्किन को मॉइस्चराइज कर के ड्राइनेस की समस्या को दूर करती है.

झड़ते और रूखे बालों से परेशान हैं तो कॉफी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा. कॉफी के इस्तमेाल से बालों का झड़ना कम हो जाता है. मेंहदी में कॉफी को मिक्स कर के बालों में लगाएं. इससे झड़ते बालों की समस्या दूर होकर बालों में अच्छा कलर और चमक आएगी.

कॉफी के पाउडर में टी-ट्री-ऑयल मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं और चेहरे पर चमक भी आती है.

चेहरे पर कॉफी से मसाज करने से ऑयली स्किन और ब्लैकहेड्स का समस्या दूर हो जाती है.

कॉफी में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट्स स्किन में निखार लाने का काम करते हैं. आप चाहें तो इससे चेहरे पर मसाज कर सकते हैं या इसे फैस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉफी में एंटी इंफ्लेमैटरी गुण पाए जाते हैं. इससे आंखों के आस पास होने वाले डार्क सर्कल्स की समस्या खत्म हो जाती है. साथ ही ये आंखों की सूजन को भी दूर करती है.