उपचुनाव मतगणना LIVE: राजस्थान की 2 सीट पर कांग्रेस-1 पर BJP आगे

खबरें अभी तक।राजस्थान में लोकसभा की दो सीटों और एक विधानसभा सीट और पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. इसी साल होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले इसे सियासी सेमीफाइनल माना जा रहा है.

 

9:23AM- अलवर लोकसभा सीट पर पहले राउंड की कांउटिंग पूरी, कांग्रेस 2 हजार वोट से आगे.

 

9:20 AM- अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 7848 वोट से आगे.

 

9:19 AM-पश्चिम बंगाल नवपाड़ा विधानसभा सीट से टीएमसी 19 हजार वोट सेआगे.

 

9:14 AM- पश्चिम बंगाल नवपाड़ा विधानसभा सीट से टीएमसी आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर.

 

9:10 AM- पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट पर टीएमसी आगे, बैलेट पेपर के बाद अब EVM की गिनती शुरू.

 

9.00 AM- मांडलगढ़ विधानसभा सीट बीजेपी 1300 वोट से आगे.

 

8:56 AM- पश्चिम बंगाल नवपाड़ा विधानसभा सीट पर टीएमसी  5039 वोट से आगे.

 

8:54 AM- अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 12 हजार वोट से आगे.

 

8:49 AM- मांडलगढ़ विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार ने बनाई बढ़त, बीजेपी के उम्मीदवार से 3200 वोटों से आगे.

 

8:38 AM- मतगणना के रुझान के मुताबिक अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं

 

8:37AM- राजस्थान में हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू. मतगणना के रुझान आने शुरु हो गए हैं. अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस आगे है तो वहीं मांडलगढ़ विधानसभा से बीजेपी आगे चल रही है.

 

अलवर, अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा सीट के साथ-साथ पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के मतों की गणना होगी. राजस्थान में जहां कांग्रेस और बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर हैं तो वहीं पश्चिम बंगाल में टीएमसी और सीपीएम की.

 

बता दें कि राजस्थान और पश्चिम बंगाल की रिक्त हुई सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ था. अलवर लोकसभा सीट पर 63 फीसदी मतदान हुआ था. जबकि अजमेर लोकसभा सीट पर 64 फीसदी वोटिंग हुई थी. वहीं मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर 62 फीसदी मतदान. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया सीट पर 76.7 और नवपाड़ा में 75.3 फीसदी मतदान हुआ था.

 

अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के लिए मतों की गणना का काम अजमेर और अलवर में होगा जबकि मांडलगढ़ विधानसभा सीट के मतों की गणना भीलवाड़ा में होगी.

 

अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस से डॉ. करण सिंह यादव और बीजेपी से  डॉ. जसवंत यादव, तो वहीं अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस के डॉ. रघु शर्मा और बीजेपी के रामस्वरूप और मांडलगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ उम्मीदवार हैं.

 

गौरतलब है राजस्थान की दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटें बीजेपी के पास थी. अजमेर सीट से बीजेपी सांसद प्रो सांवर लाल जाट, अलवर से सांसद चांद नाथ योगी और मांडलगढ़ विधानसभा से विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के चलते उपचुनाव हुए हैं. सोमवार को हुए मतदान में तीनों क्षेत्रों के मतदाताओं ने वोट देकर बयालीस उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय ईवीएम मशीनों में बंद किया था.