दुनिया को 20 फीसदी ऑक्सीजन देने वाले अमेजन के जंगलों में आग बुझाने की कोशिशें तेज

ख़बरें अभी तक। तीन हफ्तों से ज्यादा दिन हो चुके है लेकिन अमेजन वर्षा वन में लगी आग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अब तक 47 हजार वर्ग किमी से ज्यादा जंगल खाक हो चुके है। जी-7 समूह के नेताओं ने अमेजन वर्षा वन में लगी आग से निपटने में ब्राजील की मदद करने का रविवार को संकल्प जाहिर किया। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने बताया कि शिखर सम्मेलन के नेता ब्राजील की सहायता करने के लिए एक समझौते के करीब हैं।

उन्होंने कहा कि इस समझौते में तकनीकी और वित्तीय तंत्र दोनों शामिल होंगे ताकि हम सबसे प्रभावी तरीके से उनकी मदद कर सकें। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि आग पर काबू पाए जाने के बाद उनका देश और अन्य देश अमेजन में फिर से वन लगाए जाने पर ब्राजील से बात करेंगे। पोप फ्रांसिस ने भी ब्राजील में लगी आग को लेकर चिंता जाहिर की और लोगों से प्रार्थना करने की अपील की ताकि उस पर जल्दी से जल्दी काबू पा लिया जाए। सेंट पीटर स्क्वायर में उन्होंने लोगों से कहा कि अमेजन में लगी आग को लेकर हम चिंतित हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेजन वर्षा वन क्षेत्र हमारी पृथ्वी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। उन्होंने बताया कि इस्राइल आग से निपटने के लिए एक विशेष विमान भेजेगा। शुक्रवार को उन्होंने ऐलान किया था कि उनकी सरकार अमेजन क्षेत्र के वर्षा वनों में लगी आग पर काबू पाने में मदद के लिए 44,000 सैनिक भेजेगी। लेकिन अब तक कुछ सौ सैनिक ही भेजे गए हैं।